Take Quiz
-
Question 1 : बच्चे के विकास के सिद्धातों को समझना शिक्षक की सहायता करता है?
शिक्षार्थी की आर्थिक पृष्ठभूमि को पहचानने में
शिक्षार्थियों को क्यों पढ़ाना चाहिए- यह औचित्य स्थापित करने में
शिक्षार्थियों की भिन्न अधिगम-शैलियों को प्रभावी रूप में सम्बोधित करने में
शिक्षार्थी के सामाजिक स्तर को पहचानने में
-
Question 2 : ‘पुरुष स्त्रियों की अपेक्षा ज्यादा बुद्धिमान होते हैं।‘ यह कथन
सही हो सकता है
लैंगिक पूर्वाग्रह को प्रदर्शित करता है
बुद्धि के भिन्न पक्षों के लिए सही है
सही है
-
Question 3 : इरफान खिलौनों को तोड़ता है और उसके पुर्जों को देखने के लिए उन्हें अलग-अलग कर देता है। आप क्या करेंगे?
उस पर हमेशा नज़र रखेंगे
उसके जिज्ञासु स्वभाव को प्रोत्साहित करेंगे और उसकी ऊर्जा को सही दिशा में संचालित करेंगे
उसे समझाएँगे कि खिलौनों को तोड़ना नहीं चाहिए
इरफान को खिलौनों से कभी भी नहीं खेलने देंगे
-
Question 4 : क्रिस्टिना अपनी कक्षा को क्षेत्र-भ्रमण पर ले जाती है और वापस आने पर अपने विद्यार्थियों के साथ भ्रमण पर चर्चा करती है। यह ………की ओर संकेत करता है।
सीखने के लिए आकलन
आकलन के लिए सीखना
आकलन का सीखना
सीखने का आकलन
-
Question 5 : प्रत्येक शिक्षार्थी स्वयं में विशिष्ट है। इसका अर्थ है कि ?
शिक्षार्थियों में न तो कोई समान विशेषताएँ होती हैं और न ही उनके लक्ष्य समान होते है
सभी शिक्षार्थियों के लिए एकसमान पाठ्यचर्या सम्भव नहीं है
एक विषमरूपी कक्षा में शिक्षार्थियों की क्षमताओं को विकसित करना असम्भव है
कोई भी दो शिक्षार्थी अपनी योग्यताओं, रुचियों और प्रतिभाओं में एकसमान नहीं होते
-
Question 6 : सृजनात्मक उत्तरों के लिए आवश्यक है?
विषय-वस्तु आधारित प्रश्न
मुक्त- उत्तर वाले प्रश्न
एक अत्यन्त अनुशासित कक्षा
प्रत्यक्ष शिक्षण एवं प्रत्यक्ष प्रश्न
-
Question 7 : शिक्षार्थियों को……………के लिए प्रोत्साहित नहीं करना चाहिए।
समूह कार्य में दूसरे शिक्षार्थियों के साथ सक्रिय रूप से अन्त:क्रिया करने
अधिक-से-अधिक पाठ्य-सहगामी क्रियाओं में हिस्सा लेने
शिक्षक जो पूछ सकते हैं उन सभी प्रश्नों के उत्तर याद करने
कक्षा के अन्दर और बाहर अधिक-से-अधिक प्रश्न पूछने
-
Question 8 : निम्नलिखित में से कौन-सा रचनात्मक आकलन (Formative Assessment) के लिए उचित उपकरण नहीं है?
मौखिक प्रश्न
सत्र परीक्षा
प्रश्नोत्तरी और खेल
दत्त कार्य
-
Question 9 : भारतीय समाज की बहुभाषिक विशेषता को………..देखा जाना चाहिए।
विद्यालयी जीवन को समृद्ध बनाने के संसाधन के रूप में
विद्यार्थियों को सीखने के लिए अभिप्रेरित करने हेतु शिक्षक-योग्यता की चुनौती के रूप में
शिक्षार्थियों के लिए विद्यालयी जीवन को एक जटिल अनुभव के रूप में बनाने के एक कारक के रूप में
शिक्षण-अधिगम प्रक्रिया में बाधा के रूप में
-
Question 10 : विद्यार्थियों के सीखने में जो रिक्तियाँ रह जाती हैं उनके निदान के बाद………होना चाहिए।
सघन अभ्यास कार्य
सभी पाठों को व्यवस्थित रूप से दोहराना
शिक्षार्थियों और अभिभावकों को उपलब्धि के बारे में बताना
समुचित उपचारात्मक कार्य
-
Question 11 : सबसे अधिक गहन और जटिल समाजीकरण होता है?
किशोरावस्था के दौरान
पूर्व बाल्यावस्था के दौरान
प्रौढ़ावस्था के दौरान
व्यक्ति के पूरे जीवन में
-
Question 12 : आनुवंशिकता को………..सामाजिक संरचना माना जाता है।
गौण
गत्यात्मक
स्थिर
प्राथमिक
-
Question 13 : पियाजे के अनुसार विकास की पहली अवस्था (जन्म से लगभग 2 वर्ष आयु) के दौरान बच्चा……….सबसे बेहतर सीखता है।
निष्क्रिय (Neutral) शब्दों को समझने के द्वारा
अमूर्त तरीके से चिन्तन द्वारा
भाषा के नए अर्जित ज्ञान के अनुप्रयोग द्वारा
इन्द्रियों के प्रयोग द्वारा
-
Question 14 : निम्नलिखित में से कौन-सा ‘समझ के लिए शिक्षण’ को प्रदर्शित नहीं करता?
नियम कैसे काम करता है इसे स्पष्ट करने हेतु उदाहरण उपलब्ध कराने के लिए विद्यार्थियों को पढ़ना
समानता और अन्तर देखने और सादृश्यता स्थापित करने के लिए विद्यार्थियों की सहायता करना
विद्यार्थियों को एकाकी तथ्यों और प्रक्रियाओं को याद करने के योग्य बनाना
परिघटना या अवधारणा को अपने शब्दों में अभिव्यक्त करने के लिए विद्यार्थियों को कहना
-
Question 15 : सीखने का वह सिद्धान्त जो पूर्ण रूप से और केवल ‘अवलोकनीय व्यवहार’ पर आधारित है, सीखने के ………..सिद्धान्त से सम्बद्ध है।
विकासवादी
व्यवहारवादी
रचनावादी
संज्ञानवादी
-
Question 16 : एक शिक्षक अपनी कक्षा के प्रतिभाशाली बच्चों की योग्यताओं (Potential) की उपलब्धि चाहती है। अपने उद्देश्य की प्राप्ति के लिए उसे निम्नलिखित में से क्या नहीं करना चाहिए?
तनाव को नियन्त्रित करना सिखाना
विशेष ध्यान के लिए उन्हें उनके समकक्षियों से अलग करना
उनकी सृजनात्मकता को समृद्ध करने के लिए उन्हें चुनौती देना
गैर-शैक्षणिक गतिविधियों में आनन्द लेना सिखाना
-
Question 17 : छोटे शिक्षार्थियों में निम्नलिखित में से कौन-सा लक्षण ‘पठन-कठिनाई’ का नहीं है?
पठन-गति और प्रवाह में कठिनाई
शब्दों और विचारों को समझने में कठिनाई
सुसंगत वर्तनी में कठिनाई
वर्ण एवं शब्द पहचान में कठिनाई
-
Question 18 : निम्नलिखित में से कौन-सी विशेषता आन्तरिक रूप से अभिप्रेरित बच्चों के लिए सही नहीं है?
उन्हें कार्य करने में आनन्द आता है
वे कार्य करते समय उच्च स्तर की ऊर्जा प्रदर्शित करते है
वे चुनौती भरे कार्यों को पसन्द करते है
ये हमेशा सफल होते है
-
Question 19 : शिक्षार्थियों का ‘आत्म’-नियमन’……….की ओर संकेत करता है।
विद्यार्थियों के व्यवहार के लिए विनियम करना
विद्यार्थी-निकाय द्वारा बनाए गए नियम-विनियम
स्व-अनुशासन और नियन्त्रण
अपने सीखने का स्वयं पर्यवेक्षण करने की उनकी योग्यता
-
Question 20 : निम्नलिखित में से किस कथन को ‘सीखने’ के लक्षण के रूप में नहीं माना जा सकता?
सीखना कुछ ऐसी चीज है जो कुछ अनुभवों के परिणास्वरूप घटित होती है
व्यवहार का अध्ययन सीखना है
अन-अधिगम (Unlearning) भी सीखने का एक हिस्सा है
सीखना एक प्रक्रिया है जो व्यवहार में मध्यस्थता करती है
-
Question 21 : सिद्धान्त के रूप में रचनावाद
दुनिया के बारे में अपना दृष्टिकोण निर्मित करने में शिक्षार्थी की भूमिका पर बल देता है
सूचनाओं को याद करने और पुन: स्मरण द्वारा जाँच करने पर बल देता है
शिक्षक की प्रभुत्वशाली भूमिका पर बल देता है
अनुकरण की भूमिका पर केन्द्रित है
-
Question 22 : सृजनात्मक शिक्षार्थी वह है जो
बहुत बुद्धिमान है
परीक्षा में हर बार अच्छे अंक प्राप्त करने के योग्य है
पार्श्व (लेट्रल) चिन्तन और समस्या-समाधान में अच्छा है
ड्राइंग और पेन्टिंग में बहुत विलक्षण है
-
Question 23 : अवधारणाओं का विकास मुख्य रूप से………..का हिस्सा है।
बौद्धिक विकास
शारीरिक विकास
सामाजिक विकास
संवेगात्मक विकास
-
Question 24 : व्यक्तिगत शिक्षार्थी एक-दूसरे के………..में भिन्न होते है।
विकास की दर
विकास-क्रम
विकास की सामान्य क्षमता
वृद्धि एवं विकास के सिद्धान्तों
-
Question 25 : 'बच्चे के उचित विकास को सुनिश्चित करने के लिए उसका स्वस्थ शारीरिक विकास एक महत्त्वपूर्ण पूर्व आवश्यकता है।' यह कथन
गलत हो सकता है, क्योंकि विकास नितान्त व्यक्तिगत मामला है
सही है, क्योंकि विकास-क्रम में शारीरिक विकास सबसे पहले स्थान पर आता है
सही है, क्योंकि शारीरिक विकास, विकास के अन्य पक्षों के साथ अन्त: सम्बन्धित है
गलत है, क्योंकि शारीरिक विकास, विकास के अन्य पक्षों को किसी भी प्रकार से भी प्रभावित नहीं करता
-
Question 26 : मानव विकास कुछ विशेष सिद्धान्तों पर आधारित है। निम्नलिखित में से कौन-सा मानव विकास का सिद्धान्त नहीं है?
आनुक्रमिकता
सामान्य से विशिष्ट
प्रतिवर्ती
निरन्तरता
-
Question 27 : नि:शक्त बच्चों के लिए समेलित शिक्षा की केन्दीय प्रायोजित योजना का उद्देश्य है……….में नि:शक्त बच्चों को शैक्षिक अवसर उपलब्ध कराना।
विशेष विद्यालयों
मुक्त विद्यालयों
‘ब्लाइन्ड रिलीफ एसोसिएशन’ के विद्यालयों
नियमित विद्यालयों
-
Question 28 : निम्नलिखित में से कौन-सा कथन ‘सीखने’ के बारे में सही है?
सीखना उस वातावरण में प्रभावी होता है जो संवेगात्मक रूप से सकारात्मक हो और शिक्षार्थियों को सन्तुष्ट करने वाला हो
सीखने के किसी भी चरण पर सीखना संवेगात्मक कारकों से प्रभावित नहीं होता
सीखना मूल रूप से मानसिक क्रिया है
बच्चों द्वारा की गई त्रुटियाँ यह संकेत करती है कि किसी तरह का सीखना नहीं हुआ
-
Question 29 : मूल्यांकन (Assessment) का मुख्य उद्देश्य होना चाहिए
शिक्षार्थियों की उपलब्धि को मापना
यह निर्णय लेना कि क्या विद्यार्थी को अगली कक्षा में प्रोन्नत किया जाना चाहिए
सीखने में होने वाली कमियों का निदान और उपचार करना
शिक्षार्थियों की त्रुटियाँ निकालना
-
Question 30 : शिक्षार्थी जो पहले सीख चुके हैं उसकी पुनवृत्ति और प्रत्यास्मरण में शिक्षार्थियों की मदद करना महत्त्वपूर्ण है क्योंकि
नई जानकारी को पूर्व जानकारी से जोड़ना सीखने को समृद्ध बनाता है
पूर्व पाठों को दोहराने का यह एक प्रभावी तरीका है
यह शिक्षार्थियों की स्मृति को बढ़ावा है जिससे सीखना सुदृढ़ होता है
यह किसी भी कक्षा-अनुदेशन के लिए एक सुविधाजनक शुरूआत है
Enter Your name Here :
Enter Your Email Here :